क्लासिक फ्रेंच बिस्ट्रो स्टाइल किचन कैसे बनाएं

क्लासिक फ्रेंच बिस्ट्रो स्टाइल किचन कैसे बनाएं

यहाँ एक क्लासिक फ्रेंच बिस्टरो शैली की रसोई बनाने के लिए आपकी मार्गदर्शिका है! मुझे अभी तक किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना बाकी है जिसने पेरिस में कभी भी समय बिताया हो और उस बड़े शहर की भोजन संस्कृति से अभिभूत न हो। बिस्त्रो और कैफे अनगिनत पड़ोस में आदेश और मेहमानों के साथ फैलते हैं, भोजन के रूप में वातावरण का आनंद लेते हैं। वे मिलन स्थल, पड़ोस केंद्र और . हैं नियुक्ति स्पॉट, आराम करने या फिर से ईंधन भरने की जगह – शहर की सामाजिक और राजनीतिक नब्ज।

“पीपुल्स होटल एक होटल के सामने।”

होनोरे डी बाल्सैक

इसका अंग्रेजी में अनुवाद “कैफे काउंटर कंट्री पार्लियामेंट” के रूप में किया जा सकता है। पेरिस में बिस्त्रो और कैफे सामाजिक और पाक जीवन के केंद्र के रूप में काम करते हैं।

फ्रांस में बिस्ट्रो क्या है?

एक बिस्ट्रो, ए कैफ़े, या ए बार मूल रूप से एक विशिष्ट फ्रांसीसी प्रकार का रेस्तरां है, जो स्वादिष्ट, सस्ते फ्रांसीसी पारंपरिक भोजन परोसता है। व्यंजन और मेनू अक्सर घरेलू खाना पकाने या बेकिंग और सरल लेकिन परिष्कृत होते हैं और क्लासिक व्यंजनों का एक चक्र रखते हैं। पेरिस के बिस्त्रो मूल रूप से छोटे और खाली कैफे थे “बौगनाट्स”जो लोग औद्योगिक क्रांति के दौरान अपनी गरीब जमीन को छोड़कर पेरिस में अपना छोटा सा व्यवसाय खोलने आए थे।

बिस्त्रो रेस्तरां से अलग हैं क्योंकि वे अधिक आकस्मिक हैं; उनके पास अक्सर एक कैफे-शैली का माहौल होता है, वे बहुत आराम से होते हैं, और कभी-कभी आपके खिलाफ बोलेंगे। बिस्टरो ज्यादातर परिवार के स्वामित्व वाले होते हैं – मैन्सियर डाइनिंग रूम चलाता है जबकि मैडम कैश रजिस्टर पर नजर रखती है, और ज्यादातर मामलों में, कभी-कभी उल्टा देखा जाता है। उनमें से कुछ गैस्ट्रोनॉमिक और मिशेलिन-योग्य भी हो सकते हैं, जैसा कि उन्हें कहा जाता है “पिस्ट्रोनोमिक” (एक यौगिक “बिस्ट्रोड” तथा “जठरांत्र संबंधी”)

“बिस्ट्रो” शब्द की व्युत्पत्ति

व्युत्पत्ति अस्पष्ट है और माना जाता है कि यह एक क्षेत्रीय शब्द से आया है: “बिस्ट्रोड” यह, पोइटौ की बोली में, पहले “एक नौकर”, फिर “एक शराब डीलर” का अर्थ है। दूसरों के लिए, यह शब्द का पर्याय हो सकता है “पिस्तौल” उत्तरी फ्रांस की एक विशिष्ट ब्रांडी या कठबोली के साथ मिश्रित कॉफी के बारे में बात करते थे “पिस्टिंगो” अर्थ “कैबरे”।

इसके अलावा, “बिस्ट्रो” शब्द की लोकप्रिय व्युत्पत्ति से पता चलता है कि यह रूसी सैनिकों के बीच दिखाई दिया, जिन्होंने नेपोलियन युद्धों के बाद पेरिस पर कब्जा कर लिया था। किंवदंती है कि जब 1814 में रूसी Cossacks पेरिस पहुंचे, तो उन्होंने कैबरे और बार में प्रवेश किया और चिल्लाया, “जल्दी करो!” बिस्ट्रोड। हालाँकि, इस व्युत्पत्ति को कुछ फ्रांसीसी भाषाविदों द्वारा बदनाम किया गया है क्योंकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह शब्द 19 वीं शताब्दी के अंत तक हुआ था।

अपने किचन को फ्रेंच बिस्टरो में बदलने के लिए 6 डेकोरेटिंग आइडियाज

हो सकता है कि आप अपना पेरिसियन बिस्टरो नहीं छीन सकें, लेकिन आप इसका सार घर ला सकते हैं। क्लासिक फ्रेंच बिस्टरो शैली की रसोई बनाने के लिए यहां छह रसोई सजावट हैं।

1. पेरिस सड़े हुए कैफे अध्यक्षों

यदि आप फ्रेंच बिस्टरो और कैफे शैली को अपनी रसोई में लाना चाहते हैं तो पेरिस कैफे की कुर्सियाँ वास्तव में बहुत जरूरी हैं। मुझे इन स्टाइलिश कुर्सियों से हमेशा प्यार रहा है और यह मज़ेदार है कि वे अब कितने लोकप्रिय हैं, यहाँ तक कि उन घरों के लिए भी जिन्हें फ्रेंच वाइब से सजाया नहीं गया है। वे लगभग हर शैली में जाते हैं और एक रसोई द्वीप के लिए एक उत्कृष्ट मल बनाते हैं। नीचे, मैंने स्टोर के लिए सर्वश्रेष्ठ पेरिस कैफे बेंत कुर्सियों का एक संग्रह संकलित किया है।

  1. सेरेना और लिली – रिवेरा साइड एड
  2. विलियम्स-सोनोमा – पेरिस के बिस्ट्रो बुना पेज लीडर
  3. सामने का दरवाजा – पेरिस बिस्ट्रो साइड चेयर
  4. मिट्टी के बर्तनों का भंडार – लुलु रतन बिस्ट्रो डाइनिंग जोड़ें
  5. विलियम्स-सोनोमा – फ्रेंच बिस्ट्रो डाइनिंग साइट Add
  6. मिट्टी के बर्तनों का भंडार – इसाबेल रटन आर्मचेयर
  7. मिट्टी के बर्तन – पेरिस की बुनी हुई डाइनिंग चेयर
  8. वफ़ल – आयोनिया आंगन डाइनिंग साइट जोड़ें Add
  9. मैसन ट्रूकॉलर – बिस्ट्रो रॉटेन चेयर्स
  10. मेसन टाई – बिस्टरो सड़े हुए कुर्सियाँ

पेरिस कैफे की कुर्सियाँ कहाँ से आती हैं

रतन और सभी रंगों से बनी, पेरिस कैफे की कुर्सियों को पहचानना आसान है। इन प्रसिद्ध बेंत कुर्सियों के बिना पेरिस की छतें कैसी होंगी? उनका जन्म तब हुआ जब हाउसमैन ने अपने विशाल बुलेवार्ड का निर्माण किया, जो पेरिस का नया ‘राजमार्ग’ बन जाएगा और शहर की पहली बड़ी घाटियों का घर होगा। बड़े रेस्तरां और पेरिस के कैफे ने अपने सुरुचिपूर्ण और लंबे जीवन के कारण रतन कुर्सियों को एक सार्थक निवेश के रूप में देखा।

आजकल, “असली” फ्रेंच कैफे कुर्सियां ​​- जो बेंत और राई से बनी हैं – केवल दो फ्रांसीसी कंपनियों द्वारा तैयार और अनुकूलित की जाती हैं: मेसन ट्रकर (1885 में स्थापित) और मेसन शो (1920 में स्थापित)। सब कुछ अनुकूलन योग्य है: आप पैटर्न, रंग, साथ ही “कैनिंग” और बुनाई पैटर्न चुन सकते हैं। फिर कारीगरों द्वारा कुर्सी को कई घंटों तक इकठ्ठा किया गया। इसलिए, अगली बार जब आप पेरिस के किसी कैफे में जाएं, तो कुर्सी के पीछे एक लेबल देखें: उस पर “मेसन ट्रूकॉलर” या “मेसन पॉइंटर” लिखा होना चाहिए।

2. फ्रेंच वुड बिस्ट्रो चेयर

किसी भी रसोई स्थान को कुछ स्वप्निल बिस्टरो कुर्सियों के साथ एक ठाठ फ्रेंच बिस्टरो स्थान में बदला जा सकता है। यदि कोई प्रतिष्ठित फ्रेंच बिस्टरो कुर्सी है तो यह निश्चित रूप से डोनेट नंबर 14 कुर्सी है! यह डिजाइन कैफे-शैली की कुर्सियों की आवश्यकता के लिए एक विकल्प था। वास्तव में, कुर्सी से छलकने वाले तरल को बाहर निकालने के लिए सीट को अक्सर बेंत या हथेली से बुना जाता है।

इस कुर्सी को माइकल डोनाट द्वारा डिजाइन किया गया था और इसे 1859 में पेश किया गया था, जिससे यह दुनिया का पहला बड़े पैमाने पर उत्पादित फर्नीचर बन गया। इसे बेंटवुड नामक एक अनूठी स्टीम-बेंडिंग तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, जिसे पूरा होने में वर्षों लगते हैं। पेरिस में 1867 के विश्व मेले में प्रदर्शित होने पर इसने स्वर्ण पदक जीता। इसकी सस्ती कीमत और सरल डिजाइन के कारण, यह अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कुर्सियों में से एक बन गई है। आप विलियम्स सोनोमा में टन नंबर 14 पंजीकृत डाइनिंग चेयर खरीद सकते हैं। मूल डोनट कारखाने में TON द्वारा डिज़ाइन किया गया, यह कुर्सी लोकप्रिय कुर्सी संख्या 14 पर आधारित है।

3. फ्रेंच बिस्टरो टेबल

फ्रेंच बिस्टरो वाइब में वास्तव में झुकाव के लिए, अपने भोजन क्षेत्र में एक बिस्टरो टेबल जोड़ने पर विचार करें। मुझे मिट्टी के बर्तनों के खलिहान से यह खूबसूरत गोल संगमरमर का पेडस्टल बिस्ट्रो डाइनिंग टेबल बहुत पसंद है। पारंपरिक फ्रेंच बिस्टरो टेबल आमतौर पर छोटे, गोल या चौकोर और बिना होंठ के होते हैं ताकि लोग टेबल पर अपने पैरों को पार कर सकें। उनके पास आमतौर पर सजावटी लोहे से लुढ़का हुआ या कुरसी के आधार होते हैं। गोलियाँ लकड़ी, संगमरमर या लुढ़का हुआ लोहे से बनी होती हैं।

फ्रेंच बिस्ट्रो टेबल का उपयोग विभिन्न सेटिंग्स में किया जा सकता है। वे रसोई में अद्भुत डाइनिंग टेबल, सामयिक टेबल या टेबल भी बनाते हैं। वे उत्कृष्ट फ्रंट हॉलवे टेबल भी बनाते हैं; आप अपनी चाबी या मेल डाल सकते हैं या सुंदर फूलों का फूलदान लगा सकते हैं।

यह सभी देखें

4. करीब रोशनी

एक क्लासिक फ्रेंच बिस्टरो शैली की रसोई बनाने के लिए सूक्ष्म और अंतरंग प्रकाश व्यवस्था के लिए जाएं। सबसे अच्छे बिस्त्रो कॉल को धीरे-धीरे महसूस करते हैं – खासकर शाम को जब नरम, कम रोशनी वाली जगह गर्मी से भर जाती है। इसलिए मुझे लगता है कि विंटेज लाइटिंग या लाइटिंग बहुत ओपल है। इसके अलावा, एक झूमर की तरह एक केंद्रीय लटकन प्रकाश का उपयोग करने के बजाय टेबल लैंप और स्कोनस को प्राथमिकता दें (यदि आपके पास एक है, तो इसे बेहतर प्रभाव देने के लिए मंद किया जा सकता है)। विसरित चमक पैदा करने के लिए कम लटकने वाले झूमर, स्कोनस, पेंडेंट और फर्श या टेबल लैंप की परत चढ़ाएं।

5. बिस्ट्रो-स्टाइल टेबलवेयर

अपनी मेज पर कुछ फ्रेंच बिस्टरो-शैली जोड़ने का सबसे आसान तरीका सफेद चीनी मिट्टी के बरतन में सेट एक क्लासिक डिनरवेयर चुनना है, जो विलियम्स सोनोमा से आया है। टेबलवेयर का एक ही रंग या आकार नहीं होना चाहिए, लेकिन कम से कम एक पूरक शैली होनी चाहिए। जब कांच के बने पदार्थ की बात आती है, तो आप मूल फ्रेंच डंबलडोर जैसे टूरालेक्स पिकार्डी डंबलर्स या ये ला रोचर पेरीकार्ड डंबलडोर चुन सकते हैं। इसके अलावा, लाल और सफेद वाइन के लिए, छोटे क्लासिक बैलून ग्लास या गॉब्लेट जैसे ला रोचर पेरीकार्ड कोपलेट्स या इस कैफे ग्लोबेट्स का विकल्प चुनें। मत भूलो “पानी का घड़ा” (वाटर कैफ़े), मुझे यह खूबसूरत ला रोचर पेरीकार्ड कैफ़े बहुत पसंद है। इसके अलावा, मग के बजाय कप और तश्तरी का उपयोग करना पसंद करते हैं। मेरी राय में मग बहुत “कैफे” नहीं हैं।

अंत में, ध्यान में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू धातु विवरण जोड़ना है। वास्तव में, तांबा, पीतल या क्रोम जैसी किसी भी चीज को गर्म किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी मेज पर तांबे की मोमबत्तियां जोड़ सकते हैं। इन प्यूज़ो पेरिस नमक और काली मिर्च मिलों की तरह, आप धातु के विवरण के साथ या नमक और काली मिर्च मिलों को जोड़कर टेबलवेयर जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, अपनी तालिका को फ्रेंच तरीके से स्थापित करने के लिए मेरी अंतिम मार्गदर्शिका देखें।

6. पुरानी कलाकृति

कई फ्रेंच बिस्टरो की दीवारों पर पुरानी कला है। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपकी फ्रेंच बिस्टरो-शैली की रसोई वास्तव में पॉप हो, तो आपको दीवारों पर सही शैली की आवश्यकता है। अपनी रसोई के लिए, पुराने भोजन या फ्रेंच प्रकृति के कार्यों से संबंधित कलाकृति देखें। शैंपेन, यात्रा क्षेत्रों और फ्रेंच वस्तुओं को बढ़ावा देने वाली रंगीन दीवार कलाकृति रसोई को उसका चरित्र देने में मदद कर सकती है। उनमें से एक श्रृंखला को मिलाएं या कला के एक बड़े टुकड़े को केंद्र बिंदु में बदल दें।

अंत में, किसी भी फ्रेंच बिस्टरो का मुख्य चॉकबोर्ड ग्राहकों को मेनू का प्रदर्शन दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सुंदर और व्यावहारिक दीवार जहां आप अपने सभी विचारों और योजनाओं को लिख सकते हैं, आपकी रसोई को एक फ्रेंच बिस्टरो ठाठ खिंचाव देगी।

और आवाज! आशा है कि यह मार्गदर्शिका आपको एक क्लासिक फ्रेंच बिस्टरो शैली की रसोई बनाने में मदद करेगी! फ्रेंच बिस्टरो शैली के बारे में आप क्या सोचते हैं? कृपया अपने विचार टिप्पणियों में साझा करें।

प्रकटीकरण नीति: इस पोस्ट के कुछ लिंक लिंक लिंक हैं, जिसका अर्थ है कि आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के, यदि आप क्लिक करते हैं और खरीदते हैं तो मुझे एक कमीशन प्राप्त होगा। अधिक जानकारी के लिए मेरा रहस्योद्घाटन यहाँ पढ़ें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *